जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई 

Name of Post

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई 

Post Date

14 Oct 2022

 

E-labharthi Bihar Payment Status

Life Certificate Validation

WWW.ATOZRESULT.IN

E-labharthi Bihar :- बिहार राज्य सरकार के द्वारा ई-लाभार्थी बिहार पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल को पेंशन योजनाओ के लिए लॉन्च किया है। राज्य के सभी पेंशनधारियों जैसे वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन योजना और अन्य प्रकार की पेंशन योजना वाले पेंशनधारी अपना पेंशन पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए इस पोर्टल का उपयोग कर सकते है। सरकार के माध्यम से सभी पेंशन लाभार्थियो को आर्थिक धनराशि के रूप में पेंशन प्रदान की जाती है। राज्य सरकार के द्वारा E-labharthi Bihar पोर्टल लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य यह था कि राज्य में जो पेंशन भुगतान राशि है उसकी समस्त जानकारी लाभार्थियों को सीधे घर बैठे प्राप्त हो। इसके अंतर्गत इच्छुक लाभार्थी पेंशन जैसी योजनाओ के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और पोर्टल के माध्यम से अपने पेंशन पेमेंट के स्टेटस को ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते है। राज्य सरकार के द्वारा यह एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।

इस पोर्टल के बारे में अधिक सूचनाओं के बारे में जानने के लिए और पेंशन स्टेटस ऑनलाइन चेक कैसे करें ! इसकी प्रोसेस जानने के लिए आप इस लेख को ध्यानपूर्वक और अंत तक पढ़िए। क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको हर आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

E-labharthi Bihar Payment Status

 

ई-लाभार्थी बिहार के अंतर्गत राज्य के जो इच्छुक नागरिक है वो योजना का लाभ लेने के लिए पोर्टल के तहत पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते है। भारत में पेंशन योजनाओ की शुरुआत सन्न 1995 से शुरू की गयी थी,पेंशन योजनाओं की शुरुआत इंदिरा गाँधी जी के द्वारा की गयी थी,पेंशन योजना को देश के सभी गरीब श्रेणी के लोगो के आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए लागू किया गया है,पेंशन योजना के अंतर्गत विधवा,विकलांग,और वृद्ध लोगो की मदद के लिए सरकार के द्वारा हर महीने वित्तीय धनराशि प्रदान की जाती है। पेंशन योजना योजना को केंद्र व राज्य सरकार के अंतर्गत संचालित किया जाता है।

ई-लाभार्थी बिहार के अंतर्गत राज्य के जो इच्छुक नागरिक है वो योजना का लाभ लेने के लिए पोर्टल के तहत पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते है। भारत में पेंशन योजनाओ की शुरुआत सन्न 1995 से शुरू की गयी थी,पेंशन योजनाओं की शुरुआत इंदिरा गाँधी जी के द्वारा की गयी थी,पेंशन योजना को देश के सभी गरीब श्रेणी के लोगो के आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए लागू किया गया है,पेंशन योजना के अंतर्गत विधवा,विकलांग,और वृद्ध लोगो की मदद के लिए सरकार के द्वारा हर महीने वित्तीय धनराशि प्रदान की जाती है। पेंशन योजना योजना को केंद्र व राज्य सरकार के अंतर्गत संचालित किया जाता है। प्रत्येक राज्य में पेंशन धारको को अलग-अलग धनरशि प्रदान की जाती है एक सर्वे के अनुसार देश में वृद्धावस्था योजना का लाभ करीब 3.5 करोड़ लोगो को प्राप्त हो रहा है। केंद्र सरकार की ओर से 3.19 करोड़ लोगो को योजना का लाभ दिया जा रहा है वही राज्य सरकार के तहत 28.74 लाख नागरिको को योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है।

ई-लाभार्थी पोर्टल बिहार राज्य के पेंशन धारको के लिए लॉन्च किया गया है। सभी पेंशन लाभार्थी को इसके माध्यम से पेंशन से संबंधित सुविधाएं प्रदान की जाएगी अगर कोई व्यक्ति किसी भी पेंशन योजना की जानकारी प्राप्त करना चाहता है या फिर अपने पेंशन भुगतान पेमेंट की राशि की जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो उसको पोर्टल के अंतर्गत सभी जानकारिया प्रदान की जाएगी सरकार के माध्यम से पेंशन योजनाओ को अलग-अलग माध्यम से लाभार्थियों तक उपलब्ध करवाया जाता है।

पोर्टल पर उपलब्ध पेंशन योजना

यहाँ हम आपको elabharthi.bih.nic.in पोर्टल पर पेंशन योजना उपलब्ध हैं उनके विषय में सूचित करने जा रहें हैं अगर आप इन योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं तो जानने के किये नीचे दी गयी सूची देखें –

  • बिहार राज्य विकलांगता पेंशन
  • इंदिरा गांधी विधवा पेंशन
  • बिहार राज्य विकलांगता पेंशन
  • इंदिरा गांधी विकलांगता पेंशन
  • मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन
  • लक्ष्मी बाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन

Important Links

Life Certificate Online

Click Here

Check Beneficiary Status

Click Here

Beneficiary Status List

Click Here

Check Beneficiary Payment History

Click Here

Check Payment History Last 6 Months

Click Here

Join Our Telegram Page

Click Here

Official Website

Click Here

More Latest Govt. Jobs

Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *