Ayushman Bharat Card Online

आयुष्मान भारत योजना के बारे में

(1) आयुष्मान भारत योजना
भारत शासन द्वारा केन्‍द्रीय वित्‍त बजट 2018 में आयुष्‍मान भारत की घोषणा की गई है, जिसके दो मुख्‍य स्‍तंभ हैं, देश में एक लाख हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर्स स्‍थापित करना एवं 10 करोड़ परिवारों को रूपये 5.00 लाख प्रतिवर्ष के स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कवच से जोड़ना ।

आयुष्मान भारत योजना के मुख्‍य पहलू निम्‍नानुसार हैं:-

  • योजना में सामाजिकआर्थिक जाति जनगणना(SECC) में चिन्हित D-1 से D-7 (D-6 को छोड़कर) वंचित श्रेणी के ग्रामीण परिवार सम्मिलित होंगे एवं चिन्हित व्‍यवसाय-आधारित शहरी परिवार सम्मिलित रहेंगे। साथ ही कुछ श्रेणियों के परिवार स्‍वत: ही समावेशित रहेंगे।
  • आयुष्‍मान भारत मिशन के अंतर्गत प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा मिशन के तहत् सामाजिक आर्थिक जातिगत गणना (SECC) में चिन्‍हाकिंत लाभार्थियों के अतिरिक्‍तम.प्र. शासन द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि खाद्य सुरक्षा में प्रदाय पात्रता पर्ची एवं असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को भी शामिल किया जावे। आगामी समय में अन्‍य योजनाओं के हितग्राहियों या समाज के अन्‍य वर्गों को भी इस योजना में शामिल किये जाने पर विचार किया जावेगा।
आयुष्मान कार्ड के फायदे क्या क्या हैं?
  • आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है।
  • आयुष्मान कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके माध्यम से आयुष्मान कार्डधारक को पांच लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है।
  • इसके तहत 1,393 प्रोसीजर शामिल किए गए हैं। …
  • इसके अंतर्गत 1354 हेल्प पैकेज (health package) शामिल किए गए हैं।

Important Links

Apply Online

Click Here

Join Our Telegram Page

Click Here

Official Website

Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.